Thursday, February 2, 2023
TechPAPA
HomeGorakhpurतालनदोर में बनेगा प्रदेश का पहला महिला विश्वविद्यालय

तालनदोर में बनेगा प्रदेश का पहला महिला विश्वविद्यालय

गोरखपुर में पांचवीं विश्वविद्यालय के लिए जमीन रेखांकित

गोरखपुर। गोरखपुर को ‘सिटी आफ नालेज’ बनाने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संकल्पना धीरे-धीरे साकार होती नजर आ रही है। मुख्यमंत्री के प्रयास से आने वाले दिनों में इस जिले में पांचवां विश्वविद्यालय स्थापित होने जा रहा है। दक्षिण भारत की कंपनी सोभा डेवलपर्स कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) फंड से यहां प्रदेश का पहला महिला विश्वविद्यालय स्थापित करने जा रही है। यह करीब 700 करोड़ रुपये की परियोजना है और जिला प्रशासन से इसके लिए 100 एकड़ जमीन मांगी गई है।

प्रदेश में अब तक किसी महिला विश्वविद्यालय की स्थापना नहीं हो सकी है। बंगलुरू की यह कंपनी लैंगिंक समानता एवं महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए महिला विश्वविद्यालय स्थापित करना चाहती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में इस दिशा में काम करने की काफी जरूरत है इसलिए कंपनी ने गोरखपुर में विश्वविद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया। कुछ दिन पहले कंपनी के प्रतिनिधि गोरखपुर आए थे और मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी, जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश से मुलाकात भी हुई थी।

बैठक के बाद जिलाधिकारी ने 100 एकड़ जमीन भी दिखाई है। वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर तालनदोर में करीब 480 एकड़ सरकारी जमीन है। महिला विश्वविद्यालय के लिए यहीं जमीन दिए जाने की संभावना है। जिला प्रशासन ने जमीन कंपनी के लोगों को दिखाई भी है। (साभार : दैनिक जागरण)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular