Wednesday, February 8, 2023
TechPAPA
HomeUttar PradeshGhazipurस्वतंत्रता आन्दोलन के दौरान कासिमाबाद थाना फूंक दिये थे कामरेड सरजू पाण्डेय

स्वतंत्रता आन्दोलन के दौरान कासिमाबाद थाना फूंक दिये थे कामरेड सरजू पाण्डेय

विजय शंकर राय,बिजेन्द्र राय, रविकांत राय, अभिताभ अनिल दूबे,रामधारी यादव, राजेश कुशवाहा सहित जनपद के अनेक समाजसेवी हुए उपस्थित

गाजीपुर। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सरजू पांडे की जन्म शताब्दी समारोह शनिवार को कासिमाबाद में मनाई गई,इस मौके पर पांडे जी की राजनीतिक सहयोगी 95 वर्षीय अख्तरी बेगम भी उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंची उन्होंने पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि पांडे जी हमेशा जुल्म के खिलाफ आवाज उठाने की प्रेरणा दिया करते थे उन्होंने एक बार एक बार कहा कि अख्तरी डरा मत करो जुल्म के खिलाफ आवाज उठाओ उनकी प्रेरणा से मैंने मुझे सता रहे 4 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया।

कार्यक्रम में पहुंचे सपा के जिलाध्यक्ष रामधारी यादव ने कहा कि जब तक गाजीपुर का नाम लिया जाएगा तब तक पांडे जी के काम और योगदान की चर्चा होगी उन्होंने कार्यक्रम के आयोजक ऋषि की सराहना की और आगे भी उन्हें हर सहयोग का आश्वासन दिया सपा के पूर्व जिला अध्यक्ष राजेश कुशवाहा ने कहा कि सरजू पांडे ने किसानों और नौजवानों गरीबों की लड़ाई लड़ी स्वतंत्रता संग्राम में उनकी शानदार भूमिका थी उन्हें हमेशा याद किया जाएगा भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष बृजेंद्र राय ने उनके इमानदारी की चर्चा करते हुए कहा कि जब उनकी मृत्यु हुई तो उनके खाते में मात्र ₹5000 थे उन्होंने उन्होंने राजनीतिक शुचिता राजनीतिक शुचिता की मिसाल पेश की उन्होंने बिना किसी भेदभाव के सबकी सुनवाई की मदद की और गरीबों की पैरवी की भारद्वाज स्मारक समिति के सचिव राम बदन सिंह ने कहा कि वह किसानों की आवाज थे। जोर जुल्म को बर्दाश्त नहीं करते थे। पूर्व प्राचार्य विजय शंकर राय ने अपने निजी संबंधों की चर्चा करते हुए कहा कि वो सबकी मदद करते थे। हर समय प्रेरित करते थे। कहा कि तुम विधायक बनो या न बनो लेकिन गाजीपुर की आवाज जरूर बनोगे। कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष रविकांत राय ने अपने पिता पूर्व एमएलसी विंध्याचल राय के साथ बिताए समय को याद करते हुए कहा कि पिता जी और सरजू पाण्डेय की गहरी मित्रता थी। हर समय उनका साथ था। उन्होंने पिता जी की मौत के बाद कहा कि कभी अपने को अकेले मत समझना।

यह खबर भी पढ़े : जब नेहरू ने अपनी कोट पर लगा गुलाब कामरेड को लगाया

पूर्व विधायक अनिल अमिताभ दुबे ने कहा कि पांडे जी हमारे बाबा दल श्रृंगार दुबे के साथ जनहित के काम किए। वह हर समय मदद के लिए तैयार रहते थे। वह हर समय प्रेरित करते थे। कार्यक्रम का संचालन कर रहे प्रोफेसर संतोष मिश्रा ने कहा कि सरजू पाण्डेय और राहुल संकृत्याय के राजनीतिक योगदान और विचारों पर और काम करने की जरूरत है। वह महान लोग थे।

इस मौके पर जननेता सरजू पाण्डेय स्मृति न्यास के अध्यक्ष और उनके पौत्र ऋषि, सरजू पाण्डेय के बड़े बेटे राजकुमार, उनकी पुत्र बधू आशा पांडे, मनोज पाठक, मनोज भारद्वाज, राजीव सिंह, सुमन पाण्डेय, अंगद, राजीव पाण्डेय, ब्राह्मण रक्षा दल के संयोजक प्रेम शंकर मिश्र, मृत्युंजय मिश्र, दीपु उपाध्याय, मनोज उपाध्याय, अवनीश पाण्डेय, अश्वनी उपाध्याय, इन्द्रदेव उपाध्याय, सोनू पाण्डेय, शनि उपाध्याय, मनीष पाठकआदि लोग उपस्थित थे। अध्यक्षता डॉ नंदलाल पाण्डेय व संचालन प्रोफेसर संतोष मिश्र ने की।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular