Wednesday, May 29, 2024
spot_img
HomeUttar PradeshGhazipurढ़ढनी में दिलाई गयी पंच प्रण की शपथ

ढ़ढनी में दिलाई गयी पंच प्रण की शपथ

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में डीएम हुईं शामिल

गाजीपुर 11 अगस्त, 2023 (सू0वि0) – आजदी का अमृत महोत्सव’’ योजना के समापन समारोह में ‘‘मेरी माटी, मेरा देश‘‘ के अन्तर्गत विकास खण्ड जमानियॉ के ग्राम पंचायत ढ़ढनी में जिलाधिकारी आर्यका अखौनी ने दीप प्रज्जवलित कर पंच प्रण लेकर कार्यक्रम का भव्य व दिव्य शुभारम्भ किया। कार्यक्रम शुभारम्भ में शहीदों के खून से सिंचित गांव की मिट्टी को अमृत कलश में अर्पित किया। जिलाधिकारी द्वारा एकत्रित ग्रामीणों को पंच प्रण की शपथ दिलायी गयी, तथा लोगों ने उत्साह व उमंगपूर्वक ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ बेवसाइट पर अपलोड करे, तथा आनलॉइन प्रमाण पत्र प्राप्त करने की अपील की।
जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित स्वतंत्रता संग्राम के सेनानी के परिजनो को सम्मानित किया गया। उसके उपश्चात् जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस गॉव की चर्चा बहुत ही रही है इस गॉव का अमृत सरोहर का कार्य कराया गया है। गॉव के प्रधान द्वारा अच्छा कार्य किया है जो सराहनीय है उनको धन्यवाद देता हूॅ। मेरी माटी मेरा देश विशेष कार्यक्रम में इस गॉव के प्रधान द्वारा बहुत ही अच्छा कार्य चल रहा है और समस्त विकास खण्डो में सभी प्रधानो से अपील किया है कि ऐसे इस अमृत सरोहर का निर्माण करे एवं मेरी माटी मेरा देश एवं हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाये। उन्होने कहा कि हम सब अपनी भूमिका में अपने देश के लिए अपने गॉव के लिए हमे सेवा करनी चाहिए। हम इस गॉव में आये बहुत ही हर्ष की बात है। यह देखकर गर्व होता है कि जो हमारे पूर्वज जान न्यौछावर करते हुए स्वतंत्रता की लड़ाई में देश को बचाने के लिए दट का सामना किया। उसी क्रम में हमारे जनपद गाजीपुर का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उपस्थित ग्रामवासियों को बधाई देते हुए कहा कि हम लोग मिट्टी को नमन कर रहे है और वीरो को नमन कर रहे है। हम उन्हे याद कर रहे है जिन्होने अपना आज हमारे कल के कल के लिए न्यौछावर कर दिये। हमे संकल्पित होना है कि हम भी अपनी अपनी भूमिका में जहॉ भी रहे जिस जगह रहे, जिस भूमि पर कार्य कर रहे, हम छात्र हो, या किसाना हो, या गृहणी हो या आगनबाड़ी हो या स्वम सहायता समूह की महिला हो या अन्य कोई योजना व संस्था से जुड़े हो हम अपना सर्वोतम भूमिका निभायेगे। जिससे हमारे परिवार को समाज को बल मिलेगा। हमारा देश हमारा गॉव विकसित होगा।
कार्यक्रम के साथ ही जनपद के समस्त शासकीय/अशासकीय कार्यालयों, समस्त नगरीय निकाय कार्यालय, खण्ड विकास कार्यालयों, ग्राम पंचायत सचिवालय सहित आमजन मानस में बड़ी संख्या में कार्यक्रम में सहभागिता करते हुए अमृत काल की पंचप्रण की शपथ ली-विकसित भारत का लक्ष्य गुलामी के हर अंश से मुक्ति अपनी विरासत पर गर्व, एकता व एकजुटता नागरिकों में कर्तव्य की भावना के विचारों को आत्मसात करते हुए शपथ लिया गया कि ‘‘मै शपथ लेता हूॅ कि, विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाउॅंगा, मैं शपथ लेता हॅू कि गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।’ ’‘‘मैं शपथ लेता हॅू कि देश की समृद्धि विरासत पर गर्व करूंगा और इसके उत्थान के लिए हमेशा कार्य करता रहूॅगा।’ ’मैं शपथ लेता हूॅ कि देश की एकता और एकजुटता के लिए सदैव प्रयासरत रहूॅगा।’ ’मै शपथ लेता हॅू कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का पालन करूंगा।’ ’मैं शपथ लेता हूॅ कि देश के गौरव के लिए प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर, राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहूॅंगा।‘‘’
‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का समाधान करने का जिलाधिकारी ने निर्देश दिया। उन्होंने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बताया कि ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ कार्यक्रम के अन्तर्गत मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन, कार्यक्रम के द्वारा पूरे देश में मातृभूमि को नमन करते हुए देश की माटी पर ध्यान केन्द्रित किया गया है। देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्य न्यौछावर करने वाले मॉ भारतीय के सपूतों त्याग व बलिदान के प्रति सारा देश कृत्यज्ञ है। धन्य है हमारी मातृभूमि जिन्होंने स्वधीनता समर की यज्ञ वेदी में अपनी प्राणों की आहूति दी। इस भूमि में पैदा होने के कारण हम भी इस भूमि से जुड़े हुए है। और देशभक्ति की भावना जो मिट्टी व इसके लोगों में व्याप्त है।
जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव अब पूर्णता की ओर जा रहा है जिसमें पिछले वर्ष पूरे देश में हर घर तिरंगा कार्यक्रम आयोजित कर देश के वीर सपूतों को याद किया गया। है। इस वर्ष भी यह कार्यक्रम मनाया जा रहा है जिसमे मिट्टी को नमन किया जा रहा है शहीदों को बन्दन किया जा रहा है। राष्ट्र के प्रति इतना समर्पण भाव हो कि हम सब कुछ देश के प्रति कुर्बान कर सकते हैं राष्ट्र में बलिदान देने वाले प्राण न्योछावर करने वाले लोगों के प्रति समर्पण का भाव हो इसी उद्देश्य से यह कार्यक्रम जनपद में उत्सव व भव्यता के साथ प्रत्येक सरकारी व निजी शिक्षण संस्थाओं तथा कार्यालयों  एवं समस्त ग्राम पंचायतो में मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में अपने देश के प्राण न्योक्षावर करने वाले वीर सपूतों को याद किया जा रहा है देश की मिट्टी को नमन किया जा रहा है पंच प्रतिज्ञा ली जा रही है। सभी लोगों में राष्ट्रभक्ति राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत हो अपने के प्रति संकल्पित होकर उसे देश की एकता और अखंडता बनाए रखने के लिए सभी लोग मिलजुल कर राष्ट्र के प्रति समर्पित रहे इसी उद्देश्य यह कार्यक्रम मनाया जा रहा है। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी जमानियॉ, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, डी0सी0 मनरेगा, डी0सी0एन0आर0 एल0एम0, खण्ड विकास अधिकारी जमानियॉ एवं ग्राम प्रधान, विद्यार्थीगण व ग्रामवासी उपस्थित रहें।
…………………………………………..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

dafabet login

betvisa login ipl win app iplwin app betvisa app crickex login dafabet bc game gullybet app https://dominame.cl/ iplwin

dream11

10cric

fun88

1win

indibet

bc game

rummy

rs7sports

rummy circle

paripesa

mostbet

my11circle

raja567

crazy time live stats

crazy time live stats

dafabet

https://rummysatta1.in/

https://rummyjoy1.in/

https://rummymate1.in/

https://rummynabob1.in/

https://rummymodern1.in/

https://rummygold1.com/

https://rummyola1.in/

https://rummyeast1.in/

https://holyrummy1.org/

https://rummydeity1.in/

https://rummytour1.in/

https://rummywealth1.in/

https://yonorummy1.in/