Monday, April 22, 2024
spot_img
HomeUttar PradeshGhazipurआज का दिन 'मेरी माटी मेरा देश' के नाम

आज का दिन ‘मेरी माटी मेरा देश’ के नाम


गाजीपुर  09 अगस्त, 2023 (सू0वि0) – ‘‘आजादी के अमृत महोत्सव‘‘ के अन्तर्गत देश भक्तों को नमन करने और उनकी स्मृतियों को ह्ृदय में सजोने और उनके व्यक्तित्व से प्रेरणा ग्रहण करने, युवाओं को उनके बलिदान एवं देश भक्ति के बारे में बताने, हर वर्ग व हर समुदाय को अपने राष्ट्र के प्रति कृत संकल्पित करने के लिए पूरे देश में ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसीक्रम में जनपद गाजीपुर  में भी इस कार्यक्रम का आयोजन मुख्यालय, तहसील, ब्लाक एवं ग्राम स्तर पर जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, सामान्य नागरिकों की भागीदारी के साथ, उल्लास एवं उमंग के साथ मनाया गया।
मुख्यालय स्तर पर यह कार्यक्रम आमघाट पार्क में बडे़ ही घूम-घाम से मनाया गया जिलाधिकारी आर्यका अखौरी एंव अध्यक्ष नगर पालिका परिषद, सरिता अग्रवाल  ने आज इस देश भक्ति से सरावोर अवसर पर आमघाट पार्क में सर्वप्रथम महात्मा गॉधी के मूर्ति पर माल्यार्पण एवं नमन करने के पश्चात् दीप प्रज्ज्वलित कर शिलाफलकम् का उद्घाटन किया, साथ ही साथ स्कूली बच्चों, युवक मंगलदल, महिला मंगलदल व जनपदवासियों को शपथ दिलायी गयी। जिलाधिकारी ने  स्वयं एवं उपस्थित आगन्तुको, समस्त छात्र-छात्राओ, युवक मंगलदल, महिला मंगलदल व जनपदवासियों  से अमृत कलश में मिट्टी डलवाकर इस कार्यक्रम के उद्ेश्य को शफलीभूत बनाने की तरफ कदम भी बढ़ाया।
जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि पिछले वर्ष जनपद में तिरंगा अभियान बडे ही उत्साह के साथ मनाया गया था, उसी श्रृखला में आज हम उन पंच तत्व को नमन करेगे जिसमे हम पले बढे है। वो है हमारे देश की माटी। इस पूरे अभियान का शीर्षक है ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘। उन्होने कहा कि हमारा जनपद वीरो की धरती है। यहा पर वीर अब्दुल हमीद, रामउग्रह पाण्डेय, शिवपूजन राय जैसे वीरो ने जन्म लिया। जिन्होने अपने देश की खातिर अपने प्राणो को न्यौछावर कर दिया। आज इन्ही वीरो के नाम से हमारे जनपद के युवा प्रेरित होते हुए देश की रक्षा के लिए अपने प्राणो की आहूति देने को तत्पर रहते है। इसी भावना को जागृत करने के उद्वेश्य से आज 09 अगस्त से यह अभियान का शुभारम्भ किया गया है क्योकि हमारे देश में 09 अगस्त 1947 को ही सम्पूर्ण क्रान्ति का आगाज हुआ था, जिसे अगस्त क्रान्ति के नाम से भी जाना जाता है जिसके कारण अग्रेजो को विवश होकर भारत को छोड़ना पड़ा था और आज ही के दिन मोहम्मदाबाद मे अष्ट शहीदो ने देश के खातिर अपने प्राणो की आहूति दी थी। उन्होने सम्बोधित करते हुए कहा कि आज हमने जो माटी को नमन कर कलश में इकट्ठा किया है ये अमृत कलश प्रदेश की राजधानी लखनऊ और देश की राजधानी दिल्ली में नियत तिथि को भेेजी जायेगी जहा ं 30 अगस्त 2023 को आजादी के अमृत महोत्सव का समापन होगा, किन्तु अमृत काल का समय 2047 तक चलेगा जिसमें हमे आगामी 25 वर्षो मे वो कार्य करने है जो हमने पिछले 75 वर्षाे मे नही किये। इस दौरान हम जिस भी क्षंेत्र मे है उस क्षेत्र मे अच्छे से अच्छा कार्य करते हुए अपने देश को शीर्ष स्थान पर ले जाये। उन्होने कहा कि पूर्वजो के कथनो के अनुसार पहले हमारा देश विश्व गुरू हुआ करता था लेकिन कई विदेशी आक्रमणो के कारण हमारा देश पीछे चला गया जिसे हमे पुनः वही स्थान दिलाना है और वर्ष 2047 तक जब हमारा देश 100वी आजादी का उत्सव मना रहा होगा तो वह पुनः विश्व गुरू के शीर्ष पर रहे यही प्रण आज हमे लेना है। जिसके लिए मा0 प्रधानमंत्री जी एवं मा0 मुख्यमंत्री जी ने सभी को उत्साहित किया है ।
इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने उपस्थित सभी लोगो को ‘‘पंच प्रण‘‘ की शपथ दिलायी । ‘‘मै शपथ लेता हूॅ कि, विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाउॅंगा, मैं शपथ लेता हॅू कि गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।‘‘मैं शपथ लेता हॅू कि देश की समृद्धि विरासत पर गर्व करूंगा और इसके उत्थान के लिए हमेशा कार्य करता रहूॅगा।मैं शपथ लेता हूॅ कि देश की एकता और एकजुटता के लिए सदैव प्रयासरत रहूॅगा।मै शपथ लेता हॅू कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का पालन करूंगा।मैं शपथ लेता हूॅ कि देश के गौरव के लिए प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर, राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहूॅंगा।
इस मौके पर विभिन्न स्कूली छात्राओ द्वारा देश भक्ति गीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये। सूचना विभाग से पंजीकृत कलाकार रामउग्रह ने जहां सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया वही सलटू राम के टीम द्वारा प्रस्तुत किये गये धोबउ नृत्य ने सबका मन मोह लिया। इसके साथ ही नेहरू युवा केन्द्र गाजीपुर द्वारा मेरी माटी मेरा देश, माटी को नमन, वीरो को वन्दन कार्यक्रम जनपद के सभी युवा मण्डलो मे धूम-घाम से मनाया गया। इस कार्यक्रम के तहत कार्यालयों, विद्यालयों , तहसीलों एवं ग्रामों में ‘‘पंच प्रण‘‘ की शपथ दिलायी गयी। कार्यक्रम के अन्त में पूरा परिसर राष्ट्रगान एवं भारत माता,वन्दे मातरम के जयघोष से गूज उठा। कार्यक्रम का संचालन नेहरू युवा केन्द्र के लेखा एवं कार्यक्रम सहायक सुभाष चन्द्र प्रसाद ने किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य, अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व अरूण कुमार सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी, उपजिलाधिकारी सदर प्रखर उत्तम, जिला युवा अधिकारी कपिल देव, जिला पर्यटन सूचना अधिकारी दिव्या तिवारी, परियोजना निदेशक,  जिला विकास अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी, एवं अन्य जनपदस्तरीय अधिकारी, स्कूली छात्र-छात्राएॅ, प्रबुद्ध नागरिक एवं आमजनमानस उपस्थित थे।
……………………………..

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular