Monday, February 6, 2023
TechPAPA
HomebharatDelhiलव कुश रामलीला और नारायण सेवा संस्थान उदयपुर के सहयोग से लगाये...

लव कुश रामलीला और नारायण सेवा संस्थान उदयपुर के सहयोग से लगाये गये 250 दिव्यांगों को क्रत्रिम अंग


नई दिल्ली,( 23 दिसम्बर,2022)। चार वर्ष की नन्ही गुड़िया से लेकर साठ साल से ज्यादा उम्र के करीब 250 से ज्यादा दिव्यांगो को आज पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के सामने नेशनल क्लब में लव कुश रामलीला और नारायण सेवा संस्थान उदयपुर के सहयोग से अनुभवी डॉक्टरों और उनकी टीम द्वारा कैंप में ही न सिर्फ फिट किए गए बल्कि वही पर इन कृत्रिम अंगों की मदद से इन दिव्यांगो ने क्रत्रिम हाथो से वजन उठाने से लेकर अपने इन कृत्रिम पांवों से क्लब के मैदान में फुटबाल भी खेला। लव कुश रामलीला के प्रेसिडेंट अर्जुन कुमार के मुताबिक इस वर्ष हमने रामलीला ग्राउंड में देश के लोकप्रिय प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी जी जन्मदिन पर विशाल मेगा हेल्थ मेले का आयोजन किया था, वही पर इन सभी दिव्यांगो के कृत्रिम अंगों हाथ पांव आदि का नाप लिया गया और संस्थान के हेडक्वार्टर उदयपुर से अब जब इन सभी के कृत्रिम अंग लिंब आदि बनकर आए तो लव कुश रामलीला कमेटी के सहयोग से लगाए गए इस कैंप में मुख्य अतिथि धर्म पाल सिंघला द्वारा प्रदान किए गए और वही पर संस्थान के डॉक्टरों और उनकी टीम ने इन सभी दिव्यांगो का कृत्रिम अंग फिट करके उन्हे वही पर चलने से लेकर वजन उठाने तक की प्रक्रिया को देखा।
लव कुश रामलीला कमेटी के महासचिव सुभाष गोयल के मुताबिक भविष्य में भी कमेटी हैल्थ कैंपों से लेकर समाज के कमजोर वर्ग और महिलाओ के विकास और उनके उत्थान के लिए अलग अलग कार्यक्रमों का आयोजन करेगी।

इसी अवसर पर लीला कमेटी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सत्य भूषण जैन , राजन चोपड़ा, अशोक कुमार, राजू सिंह चौधरी, दीनानाथ सोलकर , राज कुमार कश्यप ने मीडिया को बताया आज इस कैंप में संस्थान ने दिव्यांगो को जिस लेटेस्ट तकनीक से बने बेहद हल्के क्रत्रिम अंगों और लिंब को फिट किया गया यह लेटेस्ट तकनीक पूर्व राष्ट्रपति श्री ए पी जे कलाम जी द्वारा देश में लाई गई। इन्होंने बताया इस वर्ष हम एकबार फिर प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन पर लीला ग्राउंड में विशाल हैल्थ मेले का आयोजन करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular