Tuesday, March 5, 2024
spot_img
HomeUttar PradeshNoidaभाजयुमो नोएडा महानगर ने अटल भाषण प्रतियोगिता का किया आयोजन।

भाजयुमो नोएडा महानगर ने अटल भाषण प्रतियोगिता का किया आयोजन।

नोएडा: भाषण प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल में भाजपा युवा मोर्चा उत्तर प्रदेश मंत्री सुश्री अंजली चौहान, उत्तर प्रदेश कार्यसमिति सदस्य महिला मोर्चा श्रीमती प्रज्ञा पाठक एवम् प्रोफेसर सुरेंद्र बिष्ट जी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा पश्चिम क्षेत्र अध्यक्ष श्री मोहित बेनीवाल तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजयुमो पश्चिम क्षेत्र अध्यक्ष श्री सुखविंदर सोम ने करी।
भाषण प्रतियोगिता का अद्भुत संचालन भाजयुमो पश्चिम क्षेत्र महामंत्री श्री अनुज कश्यप ने किया।
भारत रत्न स्वर्गीय श्री अटल बिहारी बाजपेई जी की जयंती मनाने के लिए भारतीय जनता युवा मोर्चा “भाजयुमो अटल डिबेट क्लब” का शुभारंभ कर रहा है।
जनमानस से संवाद करने के लिए अटल जी की अविश्वसनीय वाकपटुता देश के लिए एक प्रेरणा स्रोत रही है और भारतीय जनता युवा मोर्चा “अटल डिबेटिंग क्लब” के माध्यम से उनका सम्मान करने का प्रयास करेगा।।
भाषण प्रतियोगिता आज दिनांक 4 जनवरी को नोएडा में डीएमई ( दिल्ली मेट्रोपोलिटन एजुकेशन) कॉलेज सेक्टर 62 में आयोजित की गई।
प्रतियोगिता में अधिकतर प्रतिभागियों ने मुफ्तखोरी की राजनीति से विकास की राजनीति की ओर बढ़ेगा भारत तथा डिजिटलाइजेशन विषय पर ही अपना व्यक्तित्व दिया जिससे यह स्पष्ट होता है कि आज का युवा आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के डिजिटल इंडिया अभियान के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहा है तथा भारत का युवा अपने कर्म से सम्पूर्ण विश्व में भारत का मान सम्मान बढ़ाने के साथ साथ देश को विकास के पथ पर आगे ले जाने के लिए भी प्रतिबद्ध है।


युवाओं में मोदी जी के लिए और मोदी जी द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के लिए अप्रतिम उत्साह दिखाई दिया।।
भाषण प्रतियोगिता में अनेक अवसरों पर सभागार भारत माता की जय के नारों से गुंजायमान हो उठा।
प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सहारनपुर जिले के आर्यावर्त , द्वितीय स्थान पर संयुक्त रूप से बागपत के इनाम और बिजनौर के गौतम तथा तृतीय स्थान पर संयुक्त रूप से बुलंदशहर से आस्था, मुरादाबाद से कशिश चौहान, सहारनपुर से अक्षय और बुलंदशहर से रीजा ने प्राप्त किया। प्रतियोगियों को वरीयता के अनुसार विजेता घोषित किया गया।
18 से 35 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति इस भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकता था।
प्रतियोगिता में केवल व्यक्तिगत भागीदारी ही स्वीकार की गई।
उम्मीदवारों का मूल्यांकन कुल 50 अंकों के आधार पर किया गया।
प्रतिभागियों को 4 विषयों पर अपने विचार व्यक्त किए:
1)श्री नरेंद्र मोदी जी का डिजिटल इंडिया गुड गवर्नेंस पर जोर देता है।
2) भारत 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर है।
3) समय की मांग: मुफ्त खोरी की राजनीति से विकास की राजनीति की ओर स्थानांतरण।
4) श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार का ध्यान युवाओं को सशक्त बनाने पर केंद्रित है।
कार्यक्रम में युवा तरुणायी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री मोहित बेनीवाल जी (जो की स्वयं आईआईटी दिल्ली के एक मेधावी छात्र रहे ) ने कहा की श्रद्धेय भारत रत्न श्री अटल जी की जयंती पर आयोजित इस प्रतियोगिता का उद्देश्य युवाओं के व्यक्तित्व को निखारना भी है, उन्होंने कहा की किसी भी प्रतियोगिता की तैयारी के लिए पूर्ण तैयारी के साथ साथ उसका बारंबार अभ्यास ही आपको प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सहायक होता है। युवा प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए मोहित बेनीवाल ने कहा कि आज या तो सभागार से युवा विजयी होकर जाएंगे अथवा सीख करके जाएंगे। उन्होंने आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का उदाहरण देते हुए कहा कि 2014 के पहले वह अंग्रेजी भाषा में बात तो करते थे परंतु आज 2023 में जिस धाराप्रवाह अंग्रेजी में आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी जी बात कर लेते हैं वह उनके निरंतर अभ्यास का ही फल है और यह हम सभी के लिए प्रेरणादायक है। उन्होंने कहा युवाओं को निरंतर अभ्यास करते हुए सीखते रहना होगा और अपने आरामदायक कक्षा से बाहर आना होगा। उन्होंने कहा जीवन एक सतत सीखते रहने की प्रक्रिया है, कहा मैं आशा करता हूं कि आप सभी प्रतिभागियों ने अवश्य इस प्रतियोगिता में कुछ ना कुछ सीखा होगा। युवा वक्ताओं को उन्होंने कहा कि एक अच्छा पाठक ही एक अच्छा वक्ता हो सकता है इसलिए यथासंभव अधिक से अधिक विषयों पर अधिक से अधिक पुस्तकों का पाठ करें और आने वाले भविष्य के लिए स्वयं को सज्ज करें। उन्होंने कहा की पुस्तक पढ़ने से ना सिर्फ आपके ज्ञान की बढ़ोतरी होती है अभी तू आपके दृष्टिकोण में भी एक सकारात्मक बदलाव आता है। उन्होंने सभी युवा विजेताओं को हार्दिक बधाई देते हुए आगामी प्रतियोगिता जोकि लखनऊ में आयोजित होगी के लिए शुभकामनाएं प्रेषित करी।।
अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को निम्नलिखित पुरस्कार मिले:
सहभागिता प्रमाण पत्र, भाजयुमो सुशासन यात्रा के लिए नामांकन, भाजयुमो उन्नत प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने का अवसर, देशभर में भाजयुमो आयोजनों में बोलने का निमंत्रण, भाजयुमो द्वारा विश्वविद्यालय परिचर्चा में बोलने का निमंत्रण, स्थानीय चुनाव प्रचार में बोलने का अवसर, अटल डिबेटिंग क्लब की सदस्यता।।


प्रतियोगिता के समापन की घोषणा भाजयुमो नोएडा महानगर जिला अध्यक्ष रामनिवास यादव ने सभी प्रतिभागियों को सादर धन्यवाद एवं विजेताओं को आगामी लखनऊ में आयोजित होने वाली प्रदेश स्तरीय भाषण प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं प्रेषित करके करी।।
कार्यक्रम में भाजपा पश्चिम क्षेत्र मंत्री श्री बिजेंद्र नागर, भाजपा नोएडा महानगर जिला महामंत्री श्री उमेश त्यागी, भाजयुमो गौतम बुद्ध नगर जिला अध्यक्ष राज नागर,गाजियाबाद जिला अध्यक्ष सचिन डेढा, गाजियाबाद नगर जिला अध्यक्ष हिमांशु शर्मा,राम रामपुर जिला अध्यक्ष ऋषभ ठाकुर मुरादाबाद जिला अध्यक्ष अरुण पंडित अमरोहा जिला अध्यक्ष शुभम चौधरी सहारनपुर जिला अध्यक्ष विक्रम सिरोही विपिन सिरोही शामली जिला अध्यक्ष रोहित विश्वकर्मा बिजनौर जिला अध्यक्ष रोबिन चौधरी बागपत जिला अध्यक्ष शशांक मलिक भाजयुमो जिला महामंत्री मोहित शर्मा, अनुज प्रधान, अर्पित मिश्रा,नवीन मिश्रा, नरेंद्र जोगी, सत्यम सिंह, संजय चौधरी,नीरज चौहान, तुषार गोयल, प्रवीण चौहान, श्रीमती साधना शर्मा, विनय कुमार,संदीप अवाना,राजेश शाह, नरेंद्र पाल सिंह, मयंक सिंह, दीपक शर्मा, कौशल प्रताप सिंह, विक्की इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे। यह जानकारी भारतीय जनता युवा मोर्चा नोएडा महानगर के मीडिया प्रभारी श्री अर्पित मिश्रा जी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में दी गई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular