Saturday, April 13, 2024
spot_img
Homesocalसाइबर अटैक, फेसबुक इन्स्ट्राग्राम हैंक

साइबर अटैक, फेसबुक इन्स्ट्राग्राम हैंक

अभी अभी पूरी दुनिया में हंगामा मच हुआ है,जब लोगों को सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और इंस्टाग्राम लॉगिन करने में दिक्कत का सामना करना पड़ा. ऐसा क्यों हुआ? यह अभी पता नहीं चल सका है, लेकिन साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, ऐसा माना जा रहा है कि ये DDOS अटैक हो सकता है।इसमें बहुत सारे लोग एक साथ सर्वर पर लॉगिन करने की कोशिश करते हैं, जो उसकी क्षमता से ज्यादा होता है, जिसमें ज्यादातर फेक यूजर होते हैं।इसे कम्प्यूटर रोबोट, जिसे BOTS कहते हैं, से बनाया जाता है।

दुनियाभर के कई यूज़र्स ने इंस्टाग्राम और फेसबुक के डाउन होने की शिकायतें कीं. कई यूज़र्स ने इन ऐप्स से खुद-ब-खुद लॉगआउट होने या एरर मेसेज दिखने की बात कही है. आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट ‘डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम’ पर भी हज़ारों यूज़र्स ने आउटेज रिपोर्ट की. मेटा के मेसेंजर और थ्रेड ऐप पर भी ऐसी ही दिक्कतें आ रही हैं।

वेबसाइट के अनुसार, फेसबुक के लिए आउटेज की 300,000 से अधिक रिपोर्टें थीं, जबकि इंस्टाग्राम के लिए 20,000 से अधिक रिपोर्टें थीं. यह वेबसाइट यूजर्स सहित कई स्रोतों से स्थिति रिपोर्ट एकत्र करके आउटेज को ट्रैक करती है. इस बारे में रॉयटर्स ने जब मेटा से सवाल किया, तो उन्होंने तुरंत इसका जवाब नहीं दिया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular