Wednesday, February 8, 2023
TechPAPA
HomeUttar PradeshGhazipurइन्टरनेशनल नेचुरोपैथिक आर्गनाइजेशन ने डा० बुद्ध नारायण उपाध्याय को बनाया प्रदेश सहसंयोजक

इन्टरनेशनल नेचुरोपैथिक आर्गनाइजेशन ने डा० बुद्ध नारायण उपाध्याय को बनाया प्रदेश सहसंयोजक

योग दिवस के शिविरों की देखरेख की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी दी गयी

गाजीपुर । लगातार दो दशक से योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के क्षेत्र में कार्यरत गहमर निवासी डा० बुद्ध नारायण उपाध्याय को इन्टरनेशनल नेचुरोपैथिक आर्गनाइजेशन ने नेचुरोपैथिक योग एवं परामर्श शिविर आयोजित करने हेतु उत्तर प्रदेश राज्य सहसंयोजक ( state co-convener) नियुक्त किया है।

मालूम हो कि सूर्या फाउंडेशन और इंटरनेशनल नेचुरोपैथिक आर्गनाइजेशन संयुक्त रुप से भारत सरकार के राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान आयुष मंत्रालय करते अधीन के साथ मिलकर योग और प्राकृतिक चिकित्सा को बढावा देने के लिए देश भर में नि:शुल्क शिविर का आयोजन करती है। पिछले दिनों 18 नवम्बर को २०२२ को पांचवें ‘प्राकृतिक चिकित्सा दिवस 2022’ का आयोजन डा० अम्बेडकर इन्टरनेशनल सेंटर, दिल्ली में किया गया जिसमें मुख्य अतिथि केन्द्रीय आयुष मंत्री सर्वानंद सोनेवाल थे।

इंटरनेशनल नेचुरोपैथिक आर्गनाइजेशन का मुख्य उदेश्य आरोग्य एवं प्राकृतिक चिकित्सा को बढावा देने और लोगों में इसके प्रति जागरूकता लाने हेतु जगह जगह परामर्श शिविर का आयोजन करना है। योग दिवस ( 21 जून) को देश भर में सफल बनाने के लिए यह संस्थान पूरे मनोयोग से लगा हुआ है जिसके लिए डा० उपाध्याय को उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड को आयोजित होने वाले शिविरों की देखरेख की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गयी है। योग दिवस पर इस आर्गनाइजेशन के सहयोग से इन दोनों प्रदेशों में 25 लाख लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रख्खा गया है। इन्होंने बताया कि इन दोनों प्रदेशों के लिए दो कोआडिनेटर नियुक्त किये गये हैं तथा बीस योग प्रशिक्षकों की भी नियुक्ति की गयी है जिनके देखरेख में शिविर का आयोजन होगा।

डा० उपाध्याय अपने गाँव गहमर में भी इस तरह के शिविर का आयोजन नारायण योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र के बैनर तले शिविरों का आयोजन करते रहे हैं। योग,प्राणायाम, व्यायाम को विश्व के सभी देश स्वास्थ्य की दृष्टि से सबके लिए आवश्यक माना है। कोरोना के दिनों में लोगों ने इसका लाभ भी देखा है। केन्द्र सरकार भी इसी दिशा में काम कर रही है। डा० उपाध्याय के इस उपलब्धि पर क्षेत्र सहित जनपद वासियों में अपार हर्ष है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular