Tuesday, March 5, 2024
spot_img
Homeghaziabadमानसिक स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों पर जागरूकता पैदा करने की जरूरत -...

मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों पर जागरूकता पैदा करने की जरूरत – तरुण नेहरा

प्रसिद्ध धावक तरुण नेहरा ने कोविड काल के बाद पिछले वर्ष के बाद इस वर्ष दूसरी बार किया है इस महारन का आयोजन

आम जनमानस में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रसिद्ध धावक तरुण नेहरा के नेतृत्व में हुआ महा रन 2.0 (एमएचए) का आयोजन

दीपक कुमार त्यागी/
स्वतंत्र पत्रकार

गाजियाबाद। कोविड काल के बाद आज देश में बड़े पैमाने पर बच्चे व बड़े मानसिक रूप से बेहद तनाव के चलते विभिन्न तरह की बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। लोगों को इस तनाव से मुक्त करने के उद्देश्य से प्रसिद्ध धावक तरुण नेहरा लगातार ‘मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता अभियान’ का आयोजन पिछले दो वर्षों से कर रहे हैं। उसी उद्देश्य के लिए 5 फरवरी 2023 को स्वर्ण जयंती पार्क, इंदिरापुरम, गाजियाबाद “टीम महारन” व इंदिरापुरम रनिंग ग्रुप ने तरुण नेहरा के नेतृत्व में 8 घंटे तक चले एक शानदार कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौड़ में किसी की हार या जीत का उद्देश्य नहीं था बल्कि यह दौड़ लोगों के मानसिक स्वास्थ्य के बेहतर करने के लिए और मानसिक समस्या से संबंधित बीमारियों जैसे अवसाद, चिंता, हृदय रोग, ब्रेन स्ट्रोक आदि पर जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित की गई थी। इस महारन में इंदिरापुरम समेत नोएडा गाजियाबाद व एनसीआर के लगभग 250 से अधिक धावक एकत्र हुए। इस टीम महारन की विशेषता यह रही कि इसमें देश पर हर पल प्राण न्यौछावर करने के लिए 40 सीआईएसएफ के जवानों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने का कार्य किया। मानसिक स्वास्थ्य पर जागरूकता पैदा करने के लिए महारन की समस्त टीम के द्वारा क्षेत्र की कई हाउसिंग सोसाइटियों का दौरा कर लोगों को जागरूक करने का कार्य किया। इस अवसर पर टीम महारन के द्वारा लोगों को मुफ्त डॉक्टर परामर्श की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई। मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता से संबंधित ज्ञानवर्धक जानकारी लोगों को मिलने के बाद कई लोग अपनी समस्याओं के निदान के लिए “हीलिंग ट्री हॉस्पिटल” इंदिरापुरम की डॉक्टरों की टीम से मिले और उनसे सलाह लेकर लाभान्वित हुए।

कार्यक्रम के आयोजक तरुण नेहरा व उनकी समस्त टीम ने कार्यक्रम से जुड़ने वाले “हीलिंग ट्री हॉस्पिटल” के डाक्टरों, सीआईएसएफ के जवानो व अन्य सभी लोगों का सहयोग करने के लिए तहेदिल से आभार व धन्यवाद व्यक्त किया।
इस अवसर पर शानदार कार्यक्रम के मुख्य आयोजक तरुण नेहरा के साथ मनोज त्यागी मकनपुर, हरित मौलिक, संजय रावत, हेमा अधिकारी, पूनम काम्बोज, निधी प्रजापति, कैलाश जोशी, देवेन्द्र, विश्वदीप त्यागी, रोहित प्रकाश, अनिल तब्रिवाल, वासुदेवन, दीपक गुप्ता, प्रमोद शर्मा, बिपीन त्रिपाठी, हेमन्त राजपूत, मंजुल राजपूत, देवेन्द्र बिष्ट, विवेक पांडेय, सहदेव सिंह अजीत कुमार सिंह, अजीत चौहान,अमर सिंह टीम आई पी आर व पूरी टीम महारन का सहयोग बहुत ही काबिले तारिफ रहा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular