Saturday, April 13, 2024
spot_img
HomePurvanchalPrayagrajप्रयागराज : यूपी बोर्ड की परीक्षा की तिथि जारी

प्रयागराज : यूपी बोर्ड की परीक्षा की तिथि जारी

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की मुख्य यानी वार्षिक बोर्ड परीक्षा समय-सारिणी की घोषणा कर दी गई है। यूपीएमएसपी द्वारा जारी आधिकारिक परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, यूपी बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं 16 फरवरी, 2023 से शुरू हो रही हैं।
जहां यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा हिंदी विषय के साथ शुरू होगी तो वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा सैन्य विज्ञान विषय के साथ होगी। वहीं, कक्षा 10वीं की परीक्षा शुक्रवार, तीन मार्च को सामाजिक विज्ञान विषय के साथ खत्म होगी तो वहीं, कक्षा 12वीं की परीक्षा चार मार्च को रसायन विज्ञान यानी कैमिस्ट्री और समाज शास्त्र के पेपर के साथ समाप्त होगी।  

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा संचालित 10वीं व 12वीं की प्री बोर्ड लिखित परीक्षा व प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट (UP Board Exam 2023 Date Sheet) घोषित कर दी गयी। सचिव दिव्यकान्त शुक्ल ने सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक व समस्त जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश जारी किया है। सचिन ने शैक्षिक सत्र 2022-23 कक्षा 10 एवं कक्षा 12 की प्री बोर्ड की लिखित परीक्षाओं को 16 जनवरी से 20 जनवरी के मध्य आयोजित करने को कहा है।

दो चरणों में होगी 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा
सचिव दिव्यकान्त शुक्ल ने वर्ष 2023 की इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो चरणों में कराने का निर्देश दिया है। जहां प्रथम चरण में 21 जनवरी से 28 जनवरी 2023 के मध्य आगरा, सहारनपुर,बरेली, लखनऊ,झांसी,चित्रकूट, फैजाबाद,आजमगढ़, देवीपाटन तथा बस्ती मंडल में इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षा आयोजित होगी। वहीं द्वितीय चरण में 29 जनवरी से 5 फरवरी के मध्य अलीगढ़,मेरठ, मुरादाबाद,कानपुर, प्रयागराज,मिर्जापुर, वाराणसी तथा गोरखपुर मंडल में इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। आपको बता दें कि प्रैक्टिकल परीक्षाओं के संबंध में आवश्यक जानकारी तथा परीक्षकों की नियुक्ति आदि की सूचना छात्र परिषद से संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों से प्राप्त कर पाएंगे।

सचिव ने निर्देश दिया है कि परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए प्रयोगात्मक परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में संपादित कराई जाएंगी तथा उसकी संपूर्ण रिकॉर्डिंग डीवीआर में सुरक्षित रखनी होगी। जिसे मांगे जाने पर परिषद को उपलब्ध कराना होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular