Tuesday, March 5, 2024
spot_img
HomebharatDelhiसहारा सिटी, समतल एनक्लेव और सलारपुर गांव में बसाई जा रही अवैध...

सहारा सिटी, समतल एनक्लेव और सलारपुर गांव में बसाई जा रही अवैध कॉलोनियों का मामला उठेगा विधानसभा में

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र के गांव छपरौला में सहारा सिटी और समतल एनक्लेव में बसाई जा रही अवैध कॉलोनियों के विरुद्ध दादरी विधायक की शिकायत पर भी कार्यवाही न होना मुख्यमंत्री के आदेशों का खुला उल्लंघन

  • मदन भैया विधायक खतौली

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र के नोटिफाईड छपरौला गांव स्थित समतल फैक्ट्री की भूमि पर समतल एनक्लेव और सहारा सिटी की भूमि पर प्राइवेट कॉलोनाइजर्स द्वारा बसाई जा रही अवैध कॉलोनी का मुद्दा एक बार फिर गरमाएगा।
पिछले दिनों 19 सितंबर 2023 को दादरी के विधायक तेजपाल नागर ने इस मामले की शिकायत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से की थी। लेकिन अवैध कॉलोनी और अवैध निर्माण के विरुद्ध प्रदेश के मुख्यमंत्री के सख्त आदेशों और दादरी के विधायक की लिखित शिकायत के बावजूद भी सहारा सिटी और समतल फैक्ट्री की भूमि पर धड़ल्ले से बेरोकटोक अवैध कॉलोनी बसाई जा रही हैं।
इस मामले में मदन भैया विधायक द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र में बसाई जा रही इन दोनों अवैध कॉलोनियों के विरुद्ध दादरी से विधायक तेजपाल नागर की शिकायत के बावजूद अभी तक कोई ठोस कार्यवाही न होने से प्राधिकरण के अधिकारियों का भ्रष्टाचार, तानाशाही और निरंकुशता तो साफ उजागर हो ही रही है साथ ही साथ देखा जाए तो इससे अवैध कॉलोनी के विरुद्ध प्रदेश के मुख्यमंत्री के सख्त आदेशों को भी खुला ठेंगा दिखाया जा रहा है। मदन भैया ने कहा कि अवैध रूप से बसाई जा रही इन कॉलोनियों का खामियाजा भविष्य में उन गरीब लोगों को भुगतना पड़ सकता है जो एक-एक पैसा जोड़कर इन कॉलोनियों में प्लॉट और मकान खरीद रहे हैं।
मदन भैया ने यह भी कहा कि अगर किसान अपनी भूमि पर कोई छोटा-मोटा निर्माण करते हैं तो प्राधिकरण के अधिकारी और कर्मचारी निर्माण रोकने के लिए तत्काल पहुंच जाते हैं लेकिन छपरौला स्थित सहारा सिटी नाम से 35 खसरों की लगभग 400 बीघा भूमि पर और समतल फैक्ट्री की 23 खसरों की लगभग 336 बीघा भूमि पर समतल एनक्लेव नाम से बसाई जा रही अवैध कॉलोनियों की तरफ से प्राधिकरण के अधिकारियों ने आंखें मूंद रखी हैं।
मदन भैया विधायक ने कहा कि इसी तरह नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र के सालारपुर, बरौला आदि गांवों में काटी जा रही अवैध कॉलोनी और अंधाधुंध हो रहे अवैध निर्माण की खबरें भी आए दिन पढ़ने को मिलती रहती हैं लेकिन मुख्यमंत्री के सख्त आदेशों के बावजूद अवैध निर्माण और अवैध कॉलोनियों के प्रति नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की चुप्पी समझ से परे का विषय है।
मदन भैया ने कहा कि जहां एक तरफ नोएडा के किसान वर्षों से अपने हक हकूक की लड़ाई लड़ रहे हैं और जिनकी जायज मांगों को भी प्राधिकरण मानने को तैयार नहीं है वहीं दूसरी तरफ प्राधिकरण के अधिकारियों ने नोएडा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में अवैध कॉलोनी बसाने वालों और अवैध निर्माण करने वालों के लिए खुली छूट देकर रहनुमा नजर आ रहे हैं।
नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र में धड़ल्ले से काटी जा रही अवैध कॉलोनियों और अवैध निर्माण के मामले में खतौली विधायक मदन भैया ने बताया कि जनपद गौतम बुद्ध नगर स्थित ग्रेटर नोएडा और नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र में हो रहे अवैध निर्माण और अवैध कालोनी बसाने के गोरख धंधे को प्रदेश के मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाया जाएगा। मुख्यमंत्री के संज्ञान में यह भी लाया जाएगा कि जब सत्ता पक्ष के विधायक की उस शिकायत पर भी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा कार्यवाही किए जाने में कोताही बरती जा रही है जिन अवैध कॉलोनियों और अवैध निर्माण के विरुद्ध मुख्यमंत्री जी स्वयं बहुत सख्त नजर आ रहे हैं तो कल्पना की जा सकती है कि ऐसी स्थिति में विपक्षी दलों के विधायकों के पत्रों को ऐसे अधिकारी कितनी संजीदगी से लेते होंगे।
मदन भैया विधायक ने बताया कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में सहारा सिटी और समतल फैक्ट्री की भूमि पर बसाई जा रही अवैध कालोनियों के विरुद्ध दादरी के विधायक तेजपाल नागर के शिकायती पत्र पर कार्यवाही न किए जाने के मामले को और नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र के सालारपुर, बरौला आदि गांवों में बसाई जा रही उन अवैध कॉलोनियों और अवैध निर्माणों के मामलों को विधानसभा में भी उठाया जाएगा जिनके विरुद्ध पिछले दिनों ग्रेटर नोएडा दौरे पर आए मुख्यमंत्री जी प्राधिकरण के अधिकारियों को सख्त हिदायत देकर गए थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular