Tuesday, March 5, 2024
spot_img
HomeUttar PradeshGhazipurयोग प्राकृतिक चिकित्सक डॉ.बुद्ध नारायण उपाध्याय द्वारा योग शिविर सम्पन्न

योग प्राकृतिक चिकित्सक डॉ.बुद्ध नारायण उपाध्याय द्वारा योग शिविर सम्पन्न


गाजीपुर। प्रतिवर्ष आयुष मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से INO व सूर्या फाउंडेशन द्वारा 32 राज्यों (केन्द्र शासित सहित) के लगभग 500 जिलों में योग दिवस का आयोजन किया जाता है, जिसमें लाखों लोगों को #कॉमन #योग #प्रोटोकॉल (#CYP) का अभ्यास कराया जाता है।
*इस वर्ष 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2023 के तहत एशिया महाद्वीप के सबसे बड़े गांव गहमर के पंचमुखी घाट पर संपन्न हुआ, गाजीपुर जिले के गहमर गांव में राम रहीम महाविद्यालय ,मठिया पंचमुखी घाट ,नारायण घाट, पंचायत भवन, इत्यादि जगहों पर योग दिवस का कार्यक्रम किया गया जिले में कई जगहों पर *आई एन ओ उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष डॉ बुद्ध नारायण उपाध्याय के नेतृत्व में योग शिविर आयोजन किया गया। साथ ही स्वयं के द्वारा पंचमुखी घाट में स्थित मां गंगा की गोद में जल योग का अभ्यास अत्यंत मनोरम रहा जिसमें ताड़ासन वृक्षासन बद्ध पद्मासन सौआसन प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहा योग शिविर में योग करवा कर आयोजन संपन्न किया गया । डॉ बुद्ध नारायण उपाध्याय ने कहा कि योग को अपने जीवन मे अपना कर हम अपने सम्पूर्ण व्यक्तित्व में परिवर्तन ला सकते हैं। इस बार का योग थीम वसुधैव कुटुंबकम रहा जिसमें भारत G20 का प्रतिनिधित्व पूरे विश्व में कर रहा है ।यही अवसर है कि हम सभी मिलकर योग के द्वारा हर घर योग का प्रचार प्रसार कर पूरे विश्व के कोने कोने में भारतीय संस्कृति जीवन शैली का प्रचार प्रसार कर भारत को पुनः विश्व गुरु बना सकते हैं।

योग पूरे विश्व को एक परिवार मानता है तथा सभी को जोड़ने का कार्य करता है वह चाहे प्रकृति व पुरुष हो चाहे शरीर आत्मा व मन का संबंध सभी को एक आकार करना ही योग् का मूल उद्देश्य है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular