Monday, April 22, 2024
spot_img
HomeJharkhandJamshedpurभाजम ने धूमधाम से मनाया स्वामी विवेकानंद जयंती

भाजम ने धूमधाम से मनाया स्वामी विवेकानंद जयंती

स्वामी विवेकानंद की 161 वी जयंती बड़े ही धूमधाम के साथ भारतीय जन महासभा के लोगों ने देश-विदेश के अनेक स्थानों में मनायी।
जमशेदपुर में सोनारी स्थित संस्था की अंतर्राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य श्रीमती पिंकी देवी के आवास पर स्वामी विवेकानंद की जयंती मनायी गयी।
इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष धर्म चंद्र पोद्दार ने कहा कि रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य नरेंद्रनाथ दत्त जो बाद में स्वामी विवेकानंद के नाम से ख्याति प्राप्त किये ने शिकागो में ऐतिहासिक उद्बोधन दिया था।
कहा कि स्वामी विवेकानंद ने रामकृष्ण मिशन व अद्वैत आश्रम की स्थापना की।
स्वामी विवेकानंद को देश-विदेश में इतनी प्रसिद्धि प्राप्त हुई कि भारत के लोगों ने कन्याकुमारी के पास श्री विवेकानंद शिला स्मारक का निर्माण करवाया जो एक अद्भुत कृति है।
जयंती मनाने वालों में श्री पोद्दार के अलावे अमरजीत सिंह, पिंकी देवी, अभिषेक कुमार, अश्विनी कुमार प्रसाद, शुभम कुमार आदि मुख्य रूप से सम्मिलित थे।
विभिन्न स्थानों में जयंती मनाने वालों में *सिंगापुर* से डॉ प्रतिभा गर्ग, बिदेह नंदिनी चौधरी, *युगांडा अफ्रीका* से ए. के. जिंदल, दरभंगा बिहार से कुमार अनुराग, जयपुर से ओम प्रकाश अग्रवाल, नागपुर से अनुसूया अग्रवाल, जमशेदपुर से प्रकाश मेहता, पूनम मेहता, किरण कुमारी ‘वर्तनी’, कोलकाता से सुखेन मुखोपाध्याय, मेघाश्री मुखोपाध्याय, करौली राजस्थान से अशोक गोयनका, गमहरिया से मीना चौधरी, जोरहाट असम से जयश्री शर्मा, पटना से अंकेश कुमार आदि के नाम मुख्य रूप से सम्मिलित है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular